फिल्म, देख तमाशा पैसे का…

भारतीय सिनेमा ग्लोबल हो गया है. तकनीक पर जोर है और इसके लिए पैसा खर्चने में निर्माता जरा भी संकोच नहीं करते. बॉलीवुड की सबसे भव्य फिल्में जिन्होंने फिल्म निर्माण की पूरी परिभाषा ही बदल डाली.

एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट और एंटरटेनमेंट. किसी भी फिल्म के बनाने का यही मकसद होता है. और अगर फिल्म दर्शकों यह अहसास कराने में सफल हो जाए तो फिर एंटरटेनमेंट….. क्लेक्शन, कलेक्शन, कलेक्शन में बदल जाता है. कभी सिनेमा सरोकार के लिए भी बनाया जाता था लेकिन आज यह विशुद्ध रूप से कारोबार है. मात्र 3 घंटे की फि ल्म बनाने पर इतना पैसा खर्च हो जाता है कि आपको अपना सामान्य ज्ञान हर साल दुरुस्त करना पड़ता है कि सबसे महंगी फि ल्म कौन सी थी. आपको 50-55 साल पीछे लेकर चलते हैं. 1960 में एक फिल्म बनी थी मुगले आजम. किस फि ल्म प्रेमी ने यह फि ल्म भला न देखी होगी. फि ल्म का एक बड़ा लोकप्रिय गाना है- जब प्यार किया तो डरना क्या…मधुबाला जब नाच रही होती हैं तो एक साथ उनकी न जाने कितनी अक्स दिखाई देती है छोटे-छोटे शीशों में. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि निर्देशक के आसिफ ने इस गाने को फिल्माने के लिए शीशमहल का सेट लगाया था. शीशमहल की हूबहू नकल तैयार करने में दो साल लगे. कहते हैं बादशाह अकबर के दरबार के उस 150 फीट लंबे और 80 फीट चौड़े शीशमहल वाले सेट को बनाने में जितना पैसा लगा था उससे कम पैसा शेष पूरी फि ल्म को बनाने में लगा था. शीशमहल के लिए खास बेल्जियम से कांच मंगाए गए थे. अब इतना पैसा लग रहा था तो के आसिफ ने सोचा कि अगर रंग ही न दिखे तो फिर शीशमहल का क्या मतलब. मुगल-ए-आज़म तो एक ब्लैक एंड व्हाइट फि ल्म थी लेकिन इस गाने को टेक्नीकलर में फिल्माया गया. कहते हैं इस पर गाने पर जितना खर्च आया था यदि आज के दौर में इसे फिल्माया जाता तो करीब 2.5 करोड़ रुपए लगते.

Mughal-E-Azam-NewsORB360


मुगल-ए-आजम के ठीक बीस साल बाद 1980 में एक फि ल्म आई थी शान. सलीम-जावेद की कहानी और रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फि ल्म में अमिताभ बच्चन, सुनील दत्त, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी, परवीन बॉबी और शाकाल ने काम किया था. शाकाल यानी फि ल्म से रातों-रात डिमांड में आ गए कुलभूषण खरबंदा. शाकाल ने एक टापू पर अपना अड्डा जमाया था और उसमें एक हाइटेक टॉर्चर रूम और कमांड ऑफिस बनाया था. फि ल्म में हेलीकॉप्टर का भी खूब इस्तेमाल हुआ था. यानी रमेश सिप्पी ने पानी की तरह पैसा बहाया था. उस समय इस फि ल्म पर खर्च हुए थे छह करोड़. यह इतना पैसा था जितने में उस दौर में एक साल में बनने वाली आधी से ज्यादा फिल्मों का बजट हुआ करता था. फि ल्म रिलीज हुई तो कुछ खास नहीं कर सकी. सिप्पी ने कुछ और मसाला डाला और दोबारा रिलीज किया उसके बाद फि ल्म ने खूब कमाई की. लोग कई-कई साल तक चर्चा किया करते थे इन फिल्मों की क्योंकि इन्हीं फिल्मों ने मसाला फिल्मों की राह दिखाई. खर्चे का रिकॉर्ड तोड़ने में दो-दो दशक लग जाया करते थे लेकिन आज हर दूसरे साल इतने बड़े बजट की फि ल्म आ जाती है जितना बजट सरकार किसी शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए रखती है. यह अपने आप में एक जनरल नॉलेज का टॉपिक होता जा रहा है कि सबसे बड़े बजट की फिल्म कौन सी है.


आपको परिचित कराते हैं बॉलीवुड की कुछ सबसे महंगी फिल्मों से. हमारी इस लिस्ट में निःसंदेह पहले नंबर पर होती आमिर खान की प्रस्तावित फिल् महाभारत जिसका बजट कम से कम 1000 करोड़ रुपए होने वाला था. कहा जाता है कि आमिर खान के इस प्रोजेक्ट में मुकेश अंबानी पैसा लगाने वाले थे. फिल्म 10 साल में तैयार होनी थी और इसे पांच भागों में बनाया जाना था लेकिन फिलहाल खबरें आ रही हैं कि पांच साल की डेट्स नहीं मिलने के कारण कुछ समय के लिए फिल्म रोक दी गई है. फिलहाल उन फिल्मों के बारे में बात करते हैं जो आ चुकी हैं या आने वाली हैं.

1.फिल्म – 2.0 (2018)
डायरेक्टर – एस शंकर
प्रोडक्शन कंपनी – लाइका प्रोडक्शंस
बजट– 570 करोड़
मुख्य कलाकार– रजनीकांत, अक्षय कुमार, एमी जैक्सन.
‘यह फिल्म ‘रोबोट’ का सीक्वल थी. रोबोट को पहले तमिल में ‘एंथिरन’ के नाम से बनाया गया था. एक बूढ़े ऑर्निथोलॉजिस्ट (पक्षीविज्ञानी) लगता कि शहर में बढ़ते मोबाइल फोन्स की वजह से पक्षियों की मौत हो रही है. इसलिए वह सेलफोन इस्तेमाल करने वालों को अपना दुश्मन मानने लगता है. पक्षियों को बचाने में वह इतना जुनूनी हो जाता है कि उसे इंसानों को मारने से भी परहेज नहीं रहता. और साईंटिस्ट डॉ. वसीगरन इस बूढ़े इंसान से शहर को बचाने की ज़िम्मेदारी लेते हैं. ‘2.0’ में तकनीक का शानदार इस्तेमाल हुआ है और इसके खास साउंडट्रैक इसे एकदम हकीकत में बदलते दिखते हैं.

RRR-NewsORB360

2. फिल्म – आर.आर.आर (2020)
डायरेक्टर – एस.एस. राजामौली
प्रोडक्शन कंपनी – डीवीवी एंटरटेनमेंट
बजट – 350-400 करोड़ रुपए
मुख्य कलाकार– एन. टी. रामाराव जूनियर, राम चरण, आलिया भट्ट
फिल्म के 30 जुलाई 2020 को रिलीज होने की संभावना है. इसमें स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी को आधार बनाया गया है. फिल्म से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक न हों इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

3.फिल्म – साहो (2019)
डायरेक्टर – सुजीत रेड्डी
प्रोडक्शन कंपनी – यूवी क्रिएशंस, टी-सीरीज़
बजट -350 करोड़
मुख्य कलाकार– प्रभास, श्रद्धा कपूर, महेश मांजरेकर, चंकी पांडे, मंदिरा बेदी, नील नीतिन मुकेश
बाहुबली के बाद प्रभास की यह एक और बड़ी फिल्म है जो आ चुकी है. हालांकि इस थ्रिलर फिल्म को शुरुआत में वैसा सपोर्ट नहीं मिला जैसा बाहुबली को मिला था. बताया जाता है कि इस फिल्म का दुबई में फिल्माया गया एक एक्शन और चेज़ सीक्वेंस भारतीय सिनेमा इतिहास का सबसे महंगा सीक्वेंस है. बुर्ज खलीफा के आसपास शूट किए गए इस एक सीक्वेंस को शूट करने में 25 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इसे स्टंट कोरियोग्राफर केनी बेट्स ने डिज़ायन और शूट किया है. ‘2.0’ के स्टंट भी उनकी देखरेख में ही शूट किए गए थे.

Mahaveer-Karna-NewsORB360

4.महावीर कर्ण (2020)
डायरेक्टर- आर.एस. विमल
प्रोडक्शन कंपनी – यूनाइटेड फिल्म किंगडम
बजट- 300 करोड़
मुख्य कलाकार- चियां विक्रम, सुरेश गोपी
मुख्य रूप से मलयालम में बन रही यह फिल्म पौराणिक किरदार ‘कर्ण’ की कहानी पर आधारित है. फिल्म हिंदी में भी डब होगी. इसमें कर्ण के जीवन के कुरुक्षेत्र में हुए ‘महाभारत’ युद्ध वाले संदर्भों और शौर्य पर ज़्यादा फोकस रखा जाएगा. यानी फिल्म बहुत एक्शन से लोड होने वाली है.

5.साय रा नरसिम्हा रेड्डी (2019)
डायरेक्टर -सुरेंद्र रेड्डी
प्रोडक्शन कंपनी – कोनिडेला प्रोडक्शन कंपनी
बजट- 270 करोड़ रु
मुख्य कलाकार– अमिताभ बच्चन, चिरंजीवी, विजय सेतुपति, नयनतारा, तमन्ना भाटिया, सुदीप, जगपति बाबू, रवि किशन, अनुष्का शेट्टी
यह फिल्म अंग्रेजों के खिलाफ कुरनूल में हुई आजादी की पहली लड़ाई की कहानी कहती है. कुरनून के इस संघर्ष को 1857 के संग्राम से पहले का बताया गया है. फिल्म के आने में तो अभी समय है, लेकिन इसके जो टीजर जारी हुए हैं वे बताते हैं कि फिल्म शानदार और भव्य होने वाली है.

6.बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न (2017)
डायरेक्टर – एस.एस. राजामौली
प्रोडक्शन कंपनी – अर्का मीडिया वर्क्स
बजट -250 करोड़
मुख्य कलाकार – प्रभास, राणा दग्गुबाटी, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, सत्यराज, राम्या कृष्णन
बाहुबली सीरिज की दूसरी और आखिरी फिल्म बाहुबली के पहले वर्जन जैसी ही शानदार है.

7.ठग्स ऑफ हिंदोस्तां (2018)
डायरेक्टर -विजय कृष्ण आचार्य
प्रोडक्शन कंपनी – यशराज फिल्म्स
बजट- 220-310 करोड़ रु
मुख्य कलाकार- अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ, फातिमा सना शेख
1975 की एक घटना पर आधारित यह फिल्म शायद बड़े-बड़े कलाकारों और बहुत बड़े बजट के बावजूद बहुत बड़ी असफलता के लिए ही याद की जाएगी.

8.पद्मावत (2018)
डायरेक्टर – संजय लीला भंसाली
प्रोडक्शन कंपनी – भंसाली प्रोडक्शंस, वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
बजट – 215 करोड़
मुख्य कलाकार – दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर सिंह
मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य ‘पद्मावत’ पर आधारित थी जिसमें ज़िद्दी और खूंखार बादशाह अलाउद्दीन खिलजी और एक राजपूत रानी पद्मावती की कहानी पर आधारित है. खिलजी पदमावती को किसी भी हाल में पा लेना चाहता है. इसके लिए वह छल बल सबका प्रयोग करता है लेकिन पद्मावती खिलजी के आगे हार नहीं मानती और अपने सतीत्व की रक्षा के लिए जौहर कर लेती हैं. फिल्म पर बहुत विवाद भी हुए.
या तो था पिछले तीन साल और आने वाले दो साल की बड़ी बजट की फिल्मों का लेखा-जोखा. इसके अलावा कुछ और भी फिल्में हैं जो बड़े बजट या अपनी भव्यता के लिए याद की जाती हैं.

प्रेम रतन धन पायो
हालांकि, इस फिल्म की बात करें तो इस फिल्म नें भले ही आज के युवा वर्ग को असंतुष्ट कर दिया हो, पर बॉक्स ऑफिस पर इसनें काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. सूरज बड़जात्या द्वारा बनाई गई इस फिल्म ने मात्र 2 दिनों में 100 करोड़ रुपये का भारी मुनाफा कमाया था. यह फिल्म सूरज बड़जात्या कि अब तक की सबसे महंगी फिल्म थी

धूम-3
धूम-3, यशराज बैनर की सबसे महंगी फि ल्म थी. इस फिल्म को बनाने में 125 करोंड़ की लागत आई थी. इस फिल्म के रिलीज होते ही इसने कमाई के भी सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए थे और 524 करोड़ रुपये की कमाई करके दुनियाभर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी.

हैप्पी न्यू इयर
इस फिल्म के आते ही दुनिया भर को लोगों को खासकर शाहरुख खान के प्रशंसकों को काफी निराशा हुई, क्योंकि जिस कहानी की वे उम्मीद कर रहें थे, फिल्म में वह कहीं भी देखने को नहीं मिली. फिल्म को बनाने में 150 करोड़ की लागत आई थी. इस फिल्म ने पहले ही दिन में 45 करोड़ की कमाई का आंकड़ा तो पार किया था लेकिन अगर ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज न की गई होती तो फिल्म लागत नहीं वसूल पाती.

रा.वन
125 करोड़ की लागत से बनी शाहरूख खान की यह फिल्म अपने रिलीज के समय तक बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म थी. धूम और बाहुबली जैसी सुपरहिट फिल्मों ने उसे पछाड़ा. इस फिल्म को बनाने के लिए वीएफएक्स और कई स्पेशल इफेक्ट्स पर पैसा पानी की तरह बहाया गया था.

कृष-3
ऋतिक रौशन स्टारर फिल्म कृष-3 अपने रिलीज के समय तक तीन सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म का बजट 115 करोड़ रुपये था. 3-डी में तैयार होने वाली इस फिल्म को रिलीज में समय की कमी होने के कारण 2 डी में बनाया गया

माई नेम इज खान
आतंकवादियों के खौफ का सच का आइना दिखाती इस फिल्म में भले ही शिवसेना ने बैन लगा दिया था, पर इस फिल्म ने काफी अच्छा बिजनेस किया था. इस फिल्म को बनाने में 102 करोड़ रुपये खर्च हुए थे पर मात्र 2 से 3 सप्ताह के अदंर ही इस फिल्म ने 70 करोड़ की कमाई का आकड़ा पार कर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का खिताब अपने नाम कर लिया था. इसके बाद 200 करोड़ की कमाई करके बॉलीवुड की 10वीं सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बन गई थी लेकिन बाद में यह रिकॉर्ड टूट गया.

मुगल-ए-आजम
1960 के दशक की इस फिल्म पर बात हो ही चुकी है. बहुत सारे प्रयोग इस फिल्म में हुए थे.

Leave a Reply

Related Posts