महाशिवरात्रि 2021

महाशिवरात्रि पर ऐसा क्या करें कि भगवान शिव की कृपा आ जाये !

शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है। भक्त पूरे वर्ष इस दिन का इंतजार करते हैं। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था, इसलिए महाशिवरात्रि के पर्व पर रात्रि जागरण करके चारों प्रहर पूजा-आराधना करने का विधान है।

भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन सच्ची निष्ठा से पूजा आराधना करने से भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।

इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप धन,नौकरी और व्यापार से संबंधित समस्याओं से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उपाय।
महाशिवरात्रि 2021

आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का दही और गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करना चाहिए। मान्यता है कि इससे धन संपत्ति में बढ़ोतरी होती है।

इसके अलावा शिवलिंग का शहद और घी से अभिषेक भी धन प्राप्ति के लिए अच्छा माना जाता है। यदि आपका धन कहीं रुका हुआ है तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के वाहन नंदी को हरा चारा खिलाना चाहिए। इससे रुके हुए धन की प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं।


महाशिवरात्रि 2021
नौकरी और व्यापार में तरक्की पाने के लिए

अगर नौकरी या व्यापार में किसी प्रकार की समस्याएं आ रही हैं या फिर तरक्की नहीं हो पा रही है तो महाशिवरात्रि के दिन व्रत करने के साथ शिवलिंग पर जल में शहद मिलाकर अभिषेक करें।

इसके साथ ही शिवलिंग पर अनार का फूल अर्पित करें। भगवान शिव की कृपा से आपकी नौकरी और व्यापार की समस्याएं दूर होने लगेंगी।


महाशिवरात्रि 2021
मनोकामना पूर्ति के लिए

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को मनाने के लिए बहुत शुभ रहता है। इस दिन उनकी प्रिय वस्तुएं भांग, धूतरा, बिल्वपत्र,आक का पुष्प और चंदन जरूर अर्पित करनी चाहिए।

पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें। यदि हो सके तो चांदी के लोटे से नम: शिवाय का उच्चारण करते हुए, भगवान शिव का जल का अभिषेक करें। इसके अलावा इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें।

”ॐ पार्वतीपतये नमः”

महाशिवरात्रि 2021

शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं !

सौभाग्य प्राप्ति के लिए*

यदि आपको जीवन में एक के बाद एक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो महाशिवरात्रि पर जरूरतमंदों की मदद करें पशुओं की सेवा करें। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की समस्याओं का अंत होता।

यदि आपको ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन नमः शिवाय का उच्चारण करते हुए, शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करें। इससे आपके ग्रह अनुकूल होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है

आध्यात्मिक गुरु श्री कमला पति त्रिपाठी “प्रमोद”

Leave a Reply

Related Posts